- “ब्रांडिंग दिल्ली” अभियान के अंतर्गत पीआर और मीडिया एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक
*“पर्यटन के लिहाज़ से दिल्ली ट्रांसिट पॉइंट से आगे बढकर वैश्विक पर्यटन केंद्र बने”
*”ब्रांडिंग दिल्ली” पहल के तहत पर्यटन, फिल्म और निवेश के क्षेत्र में भी नई संभावनाओं के खुलेंगे द्वार
नई दिल्ली; 15 मई, 25 । दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति एवं भाषा और पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने आज दिल्ली सचिवालय में “ब्रांडिंग दिल्ली” पहल के तहत प्रमुख पीआर/ मीडिया एजेंसियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य दिल्ली को वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक और पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए रणनीतियाँ तय करना था। बैठक में विभिन्न प्रचार प्रसार एजेंसियों के प्रतिनिधियों, मीडिया विशेषज्ञों एवं ब्रांडिंग सलाहकारों ने भाग लिया।
मंत्री कपिल मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह पहल केवल एक प्रचार मुहिम नहीं बल्कि दिल्ली की समृद्ध विरासत, विविधता, ऐतिहासिकता और समकालीन संस्कृति को विश्व पटल पर उभारने का एक प्रयास है। यह बैठक “ब्रांडिंग दिल्ली” के तहत भावी रोडमैप तैयार करने के लिए बुलाई गयी थी जिसके ज़रिए राजधानी दिल्ली को विकसित दिल्ली के साथ ही सांस्कृतिक और पर्यटन हब के रूप में सशक्त किया जाना और साथ ही एक वैश्विक, आधुनिक और समृद्ध राजधानी के रूप में प्रस्तुत करना है।
‘ब्रांडिंग दिल्ली’ पहल को लेकर कपिल मिश्रा ने कहा, “दिल्ली की पहचान ऐतिहासिक धरोहरों, कला, संस्कृति और उदार सोच से जुड़ी है। अब समय है कि हम मिलकर एक सशक्त ब्रांड तैयार करें जो दिल्ली के गौरव को विश्वभर में पहुंचाए।दिल्ली सरकार की कोशिश है कि पर्यटन के लिहाज़ से दिल्ली ट्रांसिट पॉइंट से आगे बढकर वैश्विक पर्यटन केंद्र बने. इसलिए दिल्ली के छोटे छोटे दर्शनीय स्थलों की भी बड़े स्तर पर ब्रांडिंग की ज़रूरत है. देश और विदेश के पर्यटक दिल्ली में ठहरकर विभिन्न ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण कर अपना समय व्यतीत करें।”
मंत्री ने सभी एजेंसियों से रचनात्मक सुझाव भी आमंत्रित किए और इस अभियान को सहभागी, पारदर्शी और नवोन्मेषी बनाने का आह्वान किया।बैठक में सहभागियों ने ब्रांडिंग के विभिन्न आयामों जैसे—डिजिटल मीडिया प्रचार, सांस्कृतिक आयोजनों का वैश्विक प्रदर्शन, अंतरराष्ट्रीय टूरिज़्म पार्टनरशिप और समावेशी शहर के छवि निर्माण पर व्यापक चर्चा की।
दिल्ली सरकार के बजट 2025-26 में मुख्यमंत्री रेखा गुप्ता ने दिल्ली को ‘विकसित राजधानी’ के रूप में ब्रांड करने के लिए एक व्यापक बजट का भी प्रावधान किया है.
इस अभियान के अंतर्गत प्रस्तावित प्रमुख पहलें इस प्रकार हैं:
• अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival): दिल्ली को फिल्म-निर्माण के लिए आकर्षक गंतव्य बनाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इसके लिए इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर और भारत मंडपम को संभावित आयोजन स्थल के रूप में प्रस्तावित किया गया है।
• निवेश शिखर सम्मेलन (Investment Summit): राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक विशेष निवेश सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
• नया पर्यटन सर्किट (New Tourism Circuit): दिल्ली के ऐतिहासिक और आधुनिक स्थलों को जोड़ते हुए एक नया पर्यटक सर्किट विकसित किया जाएगा। इसमें युद्ध स्मारक (War कर्तव्य पथ, प्रधानमंत्रियों का संग्रहालय और नया संसद भवन शामिल होंगे।
यह अभियान न केवल दिल्ली की वैश्विक छवि को मजबूत करेगा बल्कि पर्यटन, फिल्म और निवेश के क्षेत्र में भी नई संभावनाओं के द्वार खोलेगा।